युवाओं में आत्महत्या की बढ़ रही है प्रवृति

युवाओं में आत्महत्या की बढ़ रही है प्रवृति

सेहतराग टीम

अलग-अलग वजहों से देश का युवा वर्ग तनाव में है और इस बात का सबूत युवाओं में लगातार बढ़ रहे आत्‍महत्‍या के मामलों में देखने को मिल रहा है। इस प्रव‍ृत्ति पर च‍िकित्‍सीय जगत में विचार-विमर्श का दौर जारी है और मानसिक स्वास्थ्य पर लखनऊ में गुरुवार से शुरू हो रहे राष्ट्रीय सम्मेलन में इस बढती प्रवृत्ति को रोकने के उपायों पर चर्चा होगी।

इंडियन साइकेट्रिक सोसाएटी 31 जनवरी से तीन फरवरी तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 71वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रही है। इस सम्मेलन का विषय 'मानसिक स्वास्थ्य देश की पूंजी’ है। इंडियन साइकिएट्रिक सोसाएटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजित भिड़े ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेस में बताया कि इस सम्मेलन में देश विदेश के 3000 से ज्यादा मनोचिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे। इसका उदघाटन प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

उन्होंने बताया कि युवाओं में कॅरिअर और पढ़ाई को लेकर बढ़ता तनाव एक अहम मुददा बन गया है। इस पर सम्मेलन में चर्चा होगी। आजकल लोग, विशेषकर युवा मानसिक तनाव नही बर्दाश्त कर पाते हैं और अवसाद में आकर आत्महत्या कर लेते हैं। ऐसी घटनाओं को देखते हुये इंडियन साइकिएट्रिक सोसाएटी ने देश में कोलकाता, बंगलुरू, मुंबई अहमदाबाद जैसे शहरो में सुसाइड हेल्पलाइन की शुरूआत की है।

इस हेल्पलाइन को कई स्वयंसेवी संस्थाएं भी चला रही हैं। अगर किसी व्यक्ति के मन में अवसाद पैदा होता है और वह आत्महत्या की सोचता है तो उसे इस हेल्पलाइन से परामर्श लेना चाहिए। इस हेल्पलाइन से कई लोगों ने आत्महत्या का ख्याल त्याग दिया। उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन अब उप्र की राजधानी लखनऊ में भी शुरू किए जाने की योजना है। 

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के मानसिक रोग विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ. हरजीत सिंह ने कहा कि 'जिंदगी खूबसूरत है आओ इसे संभालकर रखें' इस विषय पर भी सम्मेलन में चर्चा होगी।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।